आत्मविश्वास और घमंड में अंतर

आत्मविश्वास या घमंड इन दो शब्दों के बीच जरा सा अंतर है। मैं यह कर सकता हूं, यह मेरा विश्वास है और सिर्फ मैं ही यह कर सकता हूं यह घमंड है। बात बहुत मजेदार और एक बडा सत्य है। इस बात को मैंने भी अपनी जिंदगी में देखा है और आप में से भी कई लोगों ने महसूस किया होगा। मैं इस बात को काफी पहले से जानता हूं औरमानता हूं कि कभी कभी अति आत्मविश्वास में आदमी घमंडी हो जाता है।यह सीधा सा फंडा मुझे एक बार फिर याद आयाआमिर खान की नई फिल्मगजनीदेखने के बाद। फिल्म में अपनी कंपनी एयर वायस सेल्यूलर के एमडी के रूप में बोर्ड मीटिंग में आमिर यह बात कहते नजर आते हैं। शायद आमिर इस बात को अच्छी तरह पचा चुके हैं। इसलिए वे आत्मविश्वासी है पर घमंडी नहीं।(पर यह बात शायद अपने शाहरुख और यशराज बैनर वाले नहीं जानते। अपना सिक्का चलता देख सिर्फ 18 दिनों में बिना मेहनतके लिखी गई कहानी पर एक अवश्विसनीय फिल्म रब ने बना दी जोडी बना दी। और ये घमंड उन्हें ले बैठा)नया साल चंद घंटों में आने वाला है। हम इसमें यह वचन लें कि अपने आत्मविश्वास को घमंड में न बदलने दें और जिंदगी को यूं ही चलने दें।पथ परचलते रहो निरंतर.सूनापन होया निर्जन होपथ पुकारता है गत-स्वन होपथिक,चरण ध्वनि सेदो उत्तरपथ परचलते रहो निरंतर ....!(जनकवि त्रिचोलन के संकलन से साभार)

Comments

Post a Comment